ISDN Kya Hai

ISDN Kya Hai ISDN का पूरा नाम इंटीग्रेटेड सर्विस डिजिटल नेटवर्क होता है,ISDN संचार मानकों का एक सेट होता है। ISDN एक डिजिटल टेलीफोन नेटवर्क होता है, जिसका इस्तेमाल आमतौर पर डाटा और वॉइस को डिजिटल ट्रांसफॉरमेशन करने के लिए किया जाता है।यह एक सर्किट स्विच टेलीफोननेटवर्क सिस्टम होता है, यह डिजिटल लाइन पर डाटा और आवाज को दोनों प्रसारित करता है।ISDN सामान्य शब्दों में कहा जाए तो एक ऐसा नेटवर्क सिस्टम होता है जो टेलीफोन से संबंधित होता है।जिसका प्रमुख कार्य टेलीफोन में डाटा एवं आवाज को ट्रांसफर करना होता है।

ISDN Kya Hai

नमस्कार तो आप सभी लोग इस बात से अच्छी तरह परिचित है कि वर्तमान समय में कितने अधिक टेलीफोन नेटवर्कों का प्रयोग किया जाता है आप सभी लोग तो अच्छी तरह से जानते हैं।वर्तमान समय में टेलीफोन नेटवर्क का होना बहुत ही आवश्यक है क्योंकि टेलीफोन नेटवर्क ना होने की वजह से टेलीफोन डाटा तथा वॉइस में कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है इसलिए टेलीफोन नेटवर्क को विकसित किया गया है। हम सभी जानते हैं की बहुत सारे टेलीफोन नेटवर्क होते हैं प्रत्येक कंपनी के अपने-अपने अलग टेलीफोन नेटवर्क होते हैं जो भी अपने कंपनी के टेलीफोन को नेटवर्क देने का कार्य करते हैं।

आज हम एक ऐसे ही टेलीफोन तकनीक ISDN के बारे में चर्चा करने वाले होंगे ISDN पुरानी तकनीक होने के बाद भी वर्तमान समय में संचार में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभा रही है। अगर आप लोगों ने टेलीफोन का उपयोग करते हैं तो आप लोगों ने ISDN का नाम जरूरी सुना होगा क्योंकि यह एक टेलीफोन नेटवर्क होता है।

आप सभी लोगों ने इसका नाम सुना होगा या इसके बारे में कहीं पर देखा या इसका प्रयोग भी किया होगा।  तो क्या आप लोगों को यह मालूम है कि ISDN Kya Hai शायद आप में से कुछ व्यक्ति ऐसे होंगे जिनको आप पता होगा कि ISDN Kya Hai लेकिन अधिकतर व्यक्ति ऐसे रहते हैं जिनको यह पता नहीं रहता है कि ISDN क्या।

आप क्या जानेगे

हम यह बात जानते हैं कि आप सभी लोगों को यह जानकारी मालूम नहीं है कि ISDN Kya Hai इसलिए हमने सोचा क्यों ना आप लोगों के लिए एक ऐसा आर्टिकल उपलब्ध कराया जाए जिसमें आपको ISDN Kya Hai संबंधित समस्त प्रकार की जानकारी उपलब्ध कराई जाए। इसीलिए हमने आपको यह आर्टिकल ISDN Kya Hai लिखा है।

ISDN Kya Hai

आप सभी लोग ISDN Kya Hai से संबंधित अन्य प्रश्न सर्च करते हुए जैसे कि ISDN की विशेषताएं, ISDN के सेवा प्रकार, ISDN के प्रकार आदि के बारे में जानकारी प्राप्त करने के लिए आप हमारे आर्टिकल तक आए हैं तो आप सही आर्टिकल पर आए हैं। आप सभी का हमारे आर्टिकल में हार्दिक स्वागत है।

आज हम इस आर्टिकल के माध्यम से जानेंगे कि ISDN Kya Hai, ISDN किस प्रकार कार्य करता है,ISDN की विशेषताएं,ISDN के व्यवसाय उद्देश्य क्या है आदि। तो देर किस बात की शुरू करते हैं आज का हमारा आर्टिकल ISDN Kya Hai।

ISDN Kya Hai

ISDN एक सर्किट स्विच टेलीफोन नेटवर्क होता है, इसका प्रयोग डाटा तथा वॉइस के डिजिटल ट्रांसमिशन करने के लिए किया जाता है।ISDN का पूरा नाम इंटीग्रेटेड सर्विस डिजिटल नेटवर्क होता है,ISDN संचार मानकों का एक सेट होता है। ISDN एक डिजिटल टेलीफोन नेटवर्क होता है, जिसका इस्तेमाल आमतौर पर डाटा और वॉइस को डिजिटल ट्रांसफॉरमेशन करने के लिए किया जाता है।यह एक सर्किट स्विच टेलीफोननेटवर्क सिस्टम होता है, यह डिजिटल लाइन पर डाटा और आवाज को दोनों प्रसारित करता है।ISDN सामान्य शब्दों में कहा जाए तो एक ऐसा नेटवर्क सिस्टम होता है जो टेलीफोन से संबंधित होता है।जिसका प्रमुख कार्य टेलीफोन में डाटा एवं आवाज को ट्रांसफर करना होता है।

ISDN को पुरानी लैंडलाइन तकनीक को डिजिटल में स्थानांतरित करने के लिए डिज़ाइन किया गया है जिसका मकसद क्लासिक टेलिफोन सिस्टम की तुलना में अधिक गति, ज्यादा विश्वसनीयता, और उच्च गुणवत्ता के साथ और एंड टू एंड डिस्क्रिप्शन डिजिटल फंक्शन प्रदान करना होता है।

ISDN का इतिहास

 ISDN को इंटीग्रेटेड सर्विस डिजिटल नेटवर्क के नाम से भी जाना जाता है, ISDN संचार प्रौद्योगिकी को 1980 के दशक में टेलीफोन लाइन पर तेज और विश्वसनीय डाटा तथा आवास प्रदान करने के लिए विकसित किया गया था। ISDN पुराने एनालॉग सिस्टम को बदलने तथा कस्टमर को डिजिटल संचार समाधान करने के लिए बनाया गया था।

ISDN चैनलों के प्रकार 

ISDN Kya Hai

ISDN तकनीक में दो प्रकार के चरणों का प्रयोग किया जाता है ISDN चैनल निम्नलिखित है।

  • B चैनल इसे Bearer चैनल के नाम से भी जाना जाता है जिसका उपयोग डाटा के लिए किया जाता है।
  • D चैनल के नाम से जाना जाता है जिसका उपयोग संचार तथा कंट्रोल के लिए किया जाता है।

ISDN सेवा के प्रकार 

ISDN तकनीक में तीन प्रकार की ISDN सेवाओं को दिया जाता है जो इस प्रकार है।

  • Bearer Services
  • Supplementary Services
  • टेलीसर्विसेज

ISDN के लाभ

तो लिए अब यही जान लेते हैं कि ISDN तकनीकी सेवा के हमें क्या लाभ होते हैं ISDN तकनीकी सेवा के लाभ इस प्रकार है।

  •  ISDN हाई स्पीड डाटा ट्रांसफर सेवा प्रदान करता है इसके माध्यम से हम डाटा को हाई स्पीड में ट्रांसफर आसानी पूर्वक कर सकते हैं।ISDN तकनीक एक आदर्श सेवा बन चुकी है जिनका हाई स्पीड तकनीकी सेवा नेटवर्किंग चाहिए थी।
  • ISDN तकनीक में आप हाई स्पीड डाटा तथा हाई स्पीड वॉल्यूम या वॉइस को भी एक साथ प्राप्त कर सकते हैं।
  •  ISDN सेवा में आपके उच्च गुणवत्ता वाली वीडियो तथा वॉइस कॉलिंग उपलब्ध होती है।जिस कारण यह मल्टीमीडिया तथा वीडियो कॉन्फ्रेंस के लिए एक आदर्श सेवा है।
  • ISDN सेवा कई अनुपकरणों तथा संसाधनों को एक साथ सपोर्ट करती है।

ISDN के प्रकार

ISDN का उपयोग प्रमुख तीन रूप में किया जाता है जो इस प्रकार है।

BRI :- इसका पूरा नाम बेसिक रेट इंटरफेस होता है जिसमें दो B चैनल होते हैं। जिनमे बैंडविड्थ 64 Kbits होती है इसमें दो B चैनल के एक डी चैनल भी होता है। जिनें एक साथ 2B + D के साथ मिलकर दर्शाया जाता है

PRI :- इसका पूरा नाम प्राइमरी डेट इंटरफेस होता है, इसमें बहुत सारे B चैनल होते हैं इसमें केवल एक ही D चैनल होता है। जिनमे बैंडविड्थ 64 Kbits होती है।

BISDN :- इसका पूरा नाम ब्रांडेड इंटरफेस सर्विस डिजिटल नेटवर्क होता है, यह एक समय में अलग-अलग प्रकार की सेवाएं प्रदान करने में सक्षम होता है। इसका प्राइमरी प्रयोग नेटवर्क की बैकबोनरूप में तथा एटीएम के संचार के लिए किया।

FAQs

क्या अभी ISDN सेवा का उपयोग किया जाता है?

हां वर्तमान समय में ISDN सेवा काफी उपयोग किया जाता है।

BRI ISDN Kya Hai?

 इसका पूरा नाम बेसिक रेट इंटरफेस होता है जिसमें दो B चैनल होते हैं। जिनमे बैंडविड्थ 64 Kbits होती है इसमें दो B चैनल के एक डी चैनल भी होता है। जिनें एक साथ 2B + D के साथ मिलकर दर्शाया जाता है

BISDN ISDN Kya Hai?

इसका पूरा नाम ब्रांडेड इंटरफेस सर्विस डिजिटल नेटवर्क होता है, यह एक समय में अलग-अलग प्रकार की सेवाएं प्रदान करने में सक्षम होता है। इसका प्राइमरी प्रयोग नेटवर्क की बैकबोनरूप में तथा एटीएम के संचार के लिए किया।

ISDN सेवा का आविष्कार कब किया गया था?

ISDN को इंटीग्रेटेड सर्विस डिजिटल नेटवर्क के नाम से भी जाना जाता है, ISDN संचार प्रौद्योगिकी को 1980 के दशक में टेलीफोन लाइन पर तेज और विश्वसनीय डाटा तथा आवास प्रदान करने के लिए विकसित किया गया था।

कंप्यूटर में ISDN Kya Hai?

कंप्यूटर में ISDN इंटीग्रेटेड सर्विस डिजिटल नेटवर्क होता है.

 अंतिम शब्द

तो आप सभी लोगों ने हमारे एयरटेल के माध्यम से सीखा कि ISDN Kya Hai,ISDN किस प्रकार कार्य करता है,ISDN की विशेषताएं,ISDN के व्यवसाय उद्देश्य क्या है आदि।  अब हमें विश्वास है कि आप सभी लोगों के मन में ISDN Kya Hai से संबंध जो भी प्रश्न होंगे उनके डाउट जरूर क्लियर होंगे। हमारे आर्टिकल लिखने का प्रमुख उद्देश्य नहीं था कि आप सभी लोगों के ISDN Kya Hai से संबंध जितने भी डाउट है वैसे भी डाउट क्लियर हो जाए।

अगर आपको आज का हमारा आर्टिकल अच्छा एवं इंप्रूवमेंट लगा हो तो आप लोगों से लाइक शेयर कमेंट भी कर सकते हैं।

Also Read These Post

Checkbook Kaise Bhare

Vestige Kya Hai

Byju’s Kya H

CSS Kya Hai

Modem Kya Hai

Tpin Kya Hota Hai

Python Kya Hai

Binomo App Kya Hai

Pen Drive Kya Hai

HTML Kya Hai

IBC Kya Hai

Data Kya Hai

MEMORY Kya Hai

CPU Kya Hai

Trackball Kya Hai

Network Kya Hota Hai

Software Kya Hai

Computer Kitne Prakar Ke Hote Hain

Paisa Kamane Ka Tarika

Paisa Kamane Wala App

RAM Kya Hai

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *