India vs Australia 2023: इन छह खिलाड़ियों की ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ होने वाली टेस्ट सीरीज मे जगह पक्की, जानिए पूरी जानकारी।

India vs Australia 2023: भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच होने वाली बॉर्डर गावस्कर टेस्ट सीरीज के होने का भारत के सभी फैनो को बेसब्री से इंतजार है और यह इंतजार 9 फरवरी को पहले टेस्ट के साथ खत्म हो जाएगा, बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी दुनिया की सबसे मशहूर टेस्ट सीरीज में से एक है जिसका इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेले जाने ऐसेज सीरीज का दुनिया भर में क्रेज रहता है, ठीक उसी तरह बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी भी एक लोकप्रिय सीरीज है यह भारत और ऑस्ट्रेलिया के मध्य लगभग पिछले 27 सालों से निरंतर खेली जा रही है।

India vs Australia 2023
India vs Australia 2023 – Image @ICC

India vs Australia 2023: बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी का नाम भारत और ऑस्ट्रेलिया के 2 मशहूर क्रिकेटर ऑस्ट्रेलिया के एलन बॉर्डर भारतीय टीम के सुनील गावस्कर के नाम पर रखा गया है, हालांकि 1996 में इसकी शुरुआत के बाद ऑस्ट्रेलिया के एलेन वाडा और भारतीय टीम के कप्तान सुनील गावस्कर ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास ले लिया था जिसके बाद दोनों बोर्डों की सहमति से इसे निरंतर चलाए जाने लगा।

पिछले 27 सालों से यह ट्रॉफी लगातार हो रही है, भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच इसकी शुरुआत दिल्ली के फिरोजशाह कोटला स्टेडियम में हुई थी। जिसमे भारतीय टीम ने जीत दर्ज की थी भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच इस ट्रॉफी के अंतर्गत 15 बार आमना-सामना हो चुका है, जिसमें भारतीय टीम का पलड़ा भारी रहा भारत में 15 में से नौ टेस्ट सीरीजो को अपने नाम किया वही ऑस्ट्रेलिया ने 5 बार इस टेस्ट सीरीज को जीता जबकि एक टेस्ट सीरीज ड्रा रही।

अब हम जान लेते हैं उन 6 खिलाड़ियों के बारे में जिनका इस टेस्ट सीरीज में खेलना लगभग तय माना जा रहा है, और कौन से हे मैं पांच खिलाड़ी जिनको लेकर हो सकता है सस्पेंस तो चलिए जानते हैं पहले उन छह नामों के बारे में जिनका इस टेस्ट सीरीज में खेलना तय माना जा रहा है।

1.रोहित शर्मा – भारतीय टीम के टेस्ट कप्तान रोहित शर्मा के खेलने पर कोई भी संदेह पैदा नहीं होता है, उनका इस टेस्ट सीरीज में बतौर ओपनर बल्लेबाज खेलना लगभग तय है। वह भारतीय टेस्ट टीम की कमान भी संभालेंगे।

2.शुभमन गिल – शानदार फॉर्म में चल रहे, और तीनों फॉर्मेट में सबसे कम उम्र में शतक लगाने वाले शुभमन गिल का खिलना भी लगभग तय है, जैसा कि हम सभी को पता है कि युवा बल्लेबाज शुभ्मन गिल इस समय बेहद शानदार फॉर्म में हैं, टेस्ट के बाद वनडे और वनडे के बाद T20 सीरीज में  उन्होंने लगातार अच्छी परफॉर्मेंस की है और शतक भी लगाए हैं इसलिए रोहित शर्मा के साथ बतौर ओपनर बल्लेबाज उनके खेलने पर कोई शक नहीं है।

3. चेतेश्वर पूजारा – भारतीय टेस्ट टीम के रीढ़ की हड्डी कहे जाने वाले बल्लेबाज चेतेश्वर पुजारा का प्लेइंग इलेवन में होना बिल्कुल है निश्चित माना जा रहा है, इस साल काउंटी क्रिकेट मैं शानदार परफॉर्मेंस करने के बाद वह रणजी में भी लगातार रन बना रहे हैं, जो है उनके फॉर्म से परिचित कराता है नंबर 3 पर उनके खेलने पर किसी भी प्रकार का संदेह नहीं है।

4. विराट कोहली – भारतीय क्रिकेट टीम का सबसे बड़ा नाम विराट कोहली भी इस टेस्ट स्क्वायड का हिस्सा है, और नंबर चार पर उनकी जगह निश्चित ही है, विराट कोहली ने एशिया कप में T20 में शतक लगाने के बाद वनडे  में भी लगातार सेंचुरी जमाई है और इस समय शानदार फॉर्म में भी हैं, विराट कोहली के सभी फैनो को उनसे इस सीरीज मे टेस्ट मे भी शतक लगाने की उम्मीद है।

5. रविंद्र जडेजा – पहले हम आपको बता दें कि रवींद्र जडेजा चोट के बाद से भारतीय क्रिकेट टीम में पहली बार क्रिकेट टीम के स्क्वाड का हिस्सा है, उन्होंने इसके लिए फिटनेस टेस्ट को भी पास कर लिया है  रविंद्र जडेजा भारत की टीम के सबसे सफर ऑलराउंडर है और अब उनकी जगह स्टेटस इसमें लगभग तय मानी जा रही है।

6. मोह्हमद सिराज – भारतीय पेस बैटरी मुख्य गेंदबाज मोहम्मद सिराज का प्लेइंग इलेवन मे होना लगभग तय है, इस समय मोहम्मद सिराज भारतीय टीम के सबसे सफल गेंदबाजों में से एक है अपनी शानदार गेंदबाजी की बदौलत उन्होंने वनडे में टॉप बॉलर की रैंक को भी हासिल किया है। भारतीयों के मुख्य बॉलर के रूप में उनका खेलना लगभग निश्चित है।

India vs Australia 2023
India vs Australia 2023 – Image @ICC

भारतीय टीमों में छह खिलाड़ियों के खेलने पर किसी भी प्रकार का संदेह नहीं दिख रहा है क्योंकि यह सभी खिलाड़ी बहुत ही शानदार फॉर्म में भी है और भारतीय टीम के जाने-माने प्लेयर में से भी एक है।लेकिन अब प्रश्न उठता है कौन होंगे वह और खिलाड़ी जिनको भारतीय टीम की प्लेइंग इलेवन में शामिल किया जाएगा, 5 स्थानों को भरने के लिए सबसे पहले आर आश्विन, मोह्हमद शमी, के एल राहुल,श्रेयस अय्यर, के एस भरत का नाम सबसे ऊपर आता है। चलिए अब जानते हैं दोनों टीमों की फुल स्क्वाड के बारे में।

India vs Australia 2023: दोनों टीमों की स्क्वाड

India vs Australia 2023: भारत – रोहित शर्मा (कप्तान), केएल राहुल (उप-कप्तान), शुभमन गिल, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर (घायल और अभी तक ठीक नहीं), केएस भरत (विकेटकीपर), इशान किशन (wk), आर अश्विन, एक्सर पटेल, कुलदीप यादव, रवींद्र जडेजा, मो। शमी, मो. सिराज, उमेश यादव, जयदेव उनादकट, सूर्यकुमार यादव,रवींद्र जडेजा।

India vs Australia 2023: ऑस्ट्रेलिया – पैट कमिंस (कप्तान), एश्टन एगर, स्कॉट बोलैंड, एलेक्स केरी, कैमरन ग्रीन (घायल), पीटर हैंड्सकॉम्ब, जोश हेजलवुड, ट्रेविस हेड, उस्मान ख्वाजा, मारनस लाबुस्चगने, नाथन लियोन, लांस मॉरिस, टॉड मर्फी, मैथ्यू रेनशॉ, स्टीव स्मिथ, मिचेल स्टार्क (घायल), मिचेल स्वेपसन, डेविड वॉर्नर।

ये पोस्ट भी पढ़ें

IND vs NZ 3rd T20 Full Highlight: भारत ने न्यूजीलैंड का तीसरा T20 मैच में 168 रनों से हराया, सुभमन ने जड़ा T20 करियर का पहला शतक

Ind Vs NZ 2nd T20 Highlights 2023:  भारत ने न्यूज़लैंड 6 विकेट से हराया, सभी गेन्दबाजो का शानदार प्रदर्शन।

IND vs NZ 3rd ODI Full Highlight: भारत ने न्यूजीलैंड को 90 रनों से हराया, गिल और रोहित शर्मा ने लगाया शतक।

IND vs NZ 1st ODI Highlight : शुभमन गिल ने जड़ा दोहरा शतक, भारत ने न्यूजीलैंड को 12 रनो से हराया।

Ipl 2023 Related Updates

IPL 2023 Players List all teams: सभी टीम के रिटेन, रिलीज़, मिनी ऑक्शन के super star और फुल स्क्वाड|

IPL 2023:मिनी ऑक्शन मे किन खिलाड़ियों पर Lucknow Super Giants ने खेला दांव और फुल स्क्वाड फुल हाईलाइट।KKR IPL 2023: मिनी ऑक्शन के बाद कितनी घातक बनी कोलकाता नाईट राइडर्स कि टीम।

IPL 2023 Gujarat Titans: गुजरात टाइटन्स IPL 20223 मिनी ऑक्शन मे किन किन खिलाड़ियों को ख़रीदा, फुल हाईलाइट

RCB IPL 2023: IPL 2023 के मिनी ऑक्शन के बाद कैसी  दिखती है आरसीबी की टीम।

MI IPL 2023: मिनी ऑक्शन में मुंबई इंडियंस ने खेला बड़ा दाव देखे पूरी स्क्वाॉड, फुल हाईलाइट।

आई पी एल 2023 मिनी ऑक्शन के बाद कुछ इस तरह से दिखती है Delhi Capitals की ये दबंग टीम 

में शिवम् राजपूत कंटेंट राइटर हू, मुझे कंटेंट राइटिंग में एक साल का अनुभव है। में टेक ,न्यूज़ ,ट्रेवल ,स्पोर्ट ,जॉब ,पोलीटिक ,एजुकेशन ,हेल्थ आदि विषयो में रूचि रखता हु | में बीए ग्रेजुएट हु और मुझे नई नई चीजे एक्स्प्लोर करना अच्छा लगता है |

Sharing Is Caring:

Leave a Comment