CDPO full form

CDPO full form : CDPO full form का फुल फॉर्म Child Development Project Officer होता है। जिसको हिंदी में बाल विकास परियोजना अधिकारी कहा जाता है। हेलो दोस्तों तो आज किस आर्टिकल में हम जानेंगे CDPO क्या है, CDPO का फुल फॉर्म क्या है, CDPO को हिंदी मे क्या कहते है, CDPO के कार्य क्या है और CDPO कैसे बने आदि विषयो पर हम इस आर्टिकल में हम विस्तार से चर्चा करने वाले हैं। तो अगर आप भी जानना चाहते हैं कि CDPO फुल फॉर्म क्या है, तो उसके लिए हमारे इस आर्टिकल पर अंत तक जरूर बन रहे।

नमस्कार दोस्तों स्वागत है आपका हमारे CDPO Full Form इस आर्टिकल में उम्मीद करता हूं कि आप सभी लोग ठीक होंगे। दोस्तों आज किस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको एक नई जानकारी के साथ जोड़ने जा रहे हैं जो आपके लिए भविष्य में या फिर अभी काफी फायदेमंद साबित हो सकती है।

CDPO full form

आप लोगों ने सामान्य तौर पर अनेक प्रकार की उपाधियां विभागों और पदवी के नाम तो जरूर सुने होंगे, अक्सर आपको कहीं ना कहीं किसी भीपृथ्वी का नाम सुनने को मिल जाते हैं लेकिन आपने अक्सर पदवी के नाम शॉर्ट फॉर्म में सुने होंगे जैसे कि IAS,IPS और SP इन सभी पदवी के शॉर्ट फॉर्म को तो आप जरुर जानते होंगे क्योंकि यह बहुत ही पॉपुलर पद का नाम है।

इसी तरह से शिक्षा के क्षेत्र में आ गया फिर अन्य क्षेत्र में अनेक पदों के नाम शॉर्ट फॉर्म में होते हैं, अपनी कुछ पदों में से एक पद है CDPO आपको कहीं ना कहीं इस शब्द का नाम जरूर सुनने को मिला होगा लेकिन हमें पता है कि बहुत सारे लोगों से हैं जिनको यह नाम तो सुनने को मिल जाता है लेकिन उनको इसका फुल फॉर्म पता नहीं होता है।

अगर आपने भी CDPO का नाम सुना है लेकिन अभी तक आपको इसका फुल फॉर्म पता नहीं चला है और आप यह जानना चाहते हैं कि CDPO का फुल फॉर्म क्या है तो उसके लिए आप हमारे इस आर्टिकल पर अंत तक बने रहे ताकि आपको CDPO के बारे में संपूर्ण जानकारी का विवरण प्राप्त हो सके।

तो हम आपको बता दें कि IAS, IPS और अन्य पदों की तरह CDPO भी एक प्रकार की सरकारी नौकरी है। जिसका फुल फॉर्म Child Development Project Officer जिसका हिंदी नाम बाल विकास परियोजना अधिकारी है। इससे अब आप यह तो समझ ही गए होंगे कि CDPO भी सरकारी नौकरी का ही एक प्रकार है जिसको शॉर्ट फॉर्म में CDPO कहा जाता है।

एक CDPO अधिकारी के बिना बाल विकास नियंत्रण का कार्य आसानी से नहीं हो सकता है इसीलिए सरकार ने इस पद के लिए नियुक्तियां चालू की है। ताकि बाल विकास की तरफ अच्छे से ध्यान दिया जा सके। दोस्तों यह थी CDPO से संबंधित सामान्य जानकारी इससे संबंधित और अन्य जानकारी को हम नीचे इस आर्टिकल में जानेंगे।

दोस्तों हमारे इस आर्टिकल को लिखने का प्रमुख उद्देश्य यही है की CDPO से संबंधित समस्त जानकारी प्राप्त हो सके।तथा आपके सभी सवालों का निराकरण हमारे इस आर्टिकल में हो सके। आप जिन प्रश्नों को लेकर हमारी वेबसाइट पर आए हैं उन सभी प्रश्नों के उत्तर इस वेबसाइट में देने का प्रयास हम करेंगे। हम इस आर्टिकल मे CDPO क्या है, CDPO फुल इन हिंदी, CDPO फुल फॉर्म इन इंग्लिश, CDPO बनने के लिए योग्यता आदि विषयो पर चर्चा करने वाले है।अगर आप भी CDPO के बारे में संपूर्ण प्रकार की जानकारी एकत्रित करना चाहते हैं तो हमारे इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़े।

CDPO क्या है?

CDPO को बाल विकास परियोजना अधिकारी के नाम से जाना जाता है। जिसका काम महिला विकास और 6 वर्ष तक के बच्चों के स्वास्थ्य कभी देख-रेख करना और उनको नौकरी रखना होता है।सरकार के द्वारा बाल विकास अधिकारीको नियुक्त करने का प्रमुख उद्देश्य गर्भवती महिलाओं और छोटे बच्चों को मानसिक और शारीरिक रूप से स्वस्थ रखना है।

कुछ वर्षों के अंतराल के बाद सरकार के द्वारा सीडीपीओ अधिकारी के लिए नियुक्तियां चालू की जाती है जिसके लिए लिखित परीक्षा का आयोजन किया जाता है। परीक्षा में चयनित अभ्यर्थियों को सीडीपीओ अधिकारी के लिए नियुक्ति प्रदान की जाती है।

CDPO full form English & Hindi

CDPO full form
CDPO full form

CDPO का इंग्लिश मे फुल फॉर्म Child Development Project Officer होता है, जिसका अनुवाद करने के बाद आपको CDPO का हिंदी फुल फॉर्म प्राप्त हो जाता है, जिसको हिंदी मे बाल विकास परियोजना अधिकारी होता है।

CDPO कैसे बने

हम आपको बता दें कि CDPO एक प्रकार की सरकारी नौकरी है जिसकी नियुक्ति प्रत्येक राज्य की राज्य सरकार के द्वारा ही की जाती है। राज्य सरकार इसके लिए परीक्षा का आयोजन करती है जिसके बाद मुख्य परीक्षा और साक्षात्कार के बाद CDPO के पद के लिए नियुक्ति होती है।

राज्य सरकार के द्वारा सीडीपीओ के लिए PCS की परीक्षा का आयोजन किया जाता है। PCS की परीक्षा को पास करने के बाद अभय जी को सीडीपीओ के पद के लिए नियुक्त कर दिया जाता है और वह बाल विकास परियोजना अधिकारी के नाम से जाने जाना लगता है।

तो इस तरह से PCS की परीक्षा को पास करने के बाद आप आसानी से CDPO बन सकते है। लेकिन हम आपको बता दें कि CDPO बनने के लिए आपके पास कुछ योग्यता का होना भी आवश्यक है, जिनकी जानकारी आपको हम नीचे अगले बिंदु मे बता रहे है।

CDPO बनने के लिए आवश्यक योग्यता

अगर आप एक CDPO बनना चाहते है तो आपके यह सब योग्यता होना आवश्यक हो जाता है। जैसे की

  • CDPO बनने के लिए आपका किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड कॉलेज से ग्रेजुएशन की डिग्री होना आवश्यक है।
  • आपकी न्यूनतम आयु 18 वर्ष से कम और 37 वर्ष से अधीक नहीं होनी चाहिए।
  • आप जिस भी राज्य से है उसका निवास प्रमाण पत्र होना चाहिए।

CDPO परीक्षा पैटर्न

CDPO परीक्षा पैटर्न

CDPO की परीक्षा को पास करने के मुख्य रूप से तीन चरण है, जिसको पास करने के बाद ही CDPO बन सकते है।

1.प्रारंभिक परीक्षा

सीडीपीओ के लिए परीक्षा का पहला चरण होता है प्रारंभिक परीक्षा,  प्रारंभिक परीक्षा में सीडीपीओ बनने के लिए आपको एक लिखित परीक्षा देनी होती है जिसमें कुल 150 अंकों का पेपर होता है यह लिखित होता है। यह लिखित परीक्षा पास करने के बाद आप दूसरे चरण में प्रवेश करते हैं।जिसका नाम है मुख्य परीक्षा लिए नीचे जानते हैं क्या होता है मुख्य परीक्षा के अंतर्गत।

2. मुख्य परीक्षा

ऐसे उम्मीदवार जो पहले चरण को पास कर लेते हैं उनको परीक्षा की दूसरे चरण के लिए बुलाया जाता है दूसरे चरण में भी उम्मीदवारों को लिखित परीक्षा को पास करना होता है जिसमें हिंदी इंग्लिश के अलावा अपने किसी एक मुख्य सब्जेक्ट का चयन करना होता है जिसमें से आपके प्रश्न पूछे जाएंगे। इस दूसरे चरण को पास कर लेने के बाद आपको तीसरी चरण की ओर ले जाया जाता है जो होता है इंटरव्यू

3. इंटरव्यू

ऐसे उम्मीदवार जो पहले चरण को पास करने के बाद दूसरे चरण में भी चयनित हो जाते हैं उनको इस परीक्षा का अंतिम चरण इंटरव्यू यानी कि साक्षात्कार से गुजरना होता है। इस इंटरव्यू में बाल विकास परियोजना अधिकारी के बड़े अधिकारियों के द्वारा इन दो चरणों को पास कर लेने वाले उम्मीदवारों से प्रश्न किए जाते हैं। अगर उम्मीदवार उनके द्वारा पूछे गए प्रश्नों के सही-सही जवाब उनके अनुसार देते हैं तो उन विद्यार्थियों को फिर सीडीपीओ के पद के लिए चयनित कर लिया जाता है।

इस तरह से ऊपर बताया गया इन सभी तीनों चरणों को पास करने के बाद आप सीडीपीओ अधिकारी आसानी से बन सकते हैं।

FAQ’S

CDPO का फूल फॉर्म क्या है?

CDPO का फुल फॉर्म Child Development Project Officer होता है। जिसको हिंदी में बाल विकास परियोजना अधिकारी कहते है।

CDPO की सैलरी कितनी होती है?

वैसे तो सीडीपीओ की अधिकारी की सैलरी पद के अनुसार अलग-अलग होती है लेकिन सामान्य तौर पर सीडीपीओ के कुल वेतन 10000 से शुरू होकर ₹50000 तक प्रति माह हो जाता है।

CDPO कैसे बने?

CDPO कैसे बने इसकी जानकारी हमने ऊपर लेख में दे दी है लेकिन सामान्य तौर पर हम आपको बता दें कि CDPO बनने के लिए आपको PCS की परीक्षा को पास करना होता है।

CDPO बनने के लिए आयु कितनी होनी चाहिए?

CDPO बनने के लिए न्यूनतम आयु 18 वर्ष और अधिकतम आयु 37 वर्ष होनी चाहिए।

अंतिम शब्द

तो दोस्तों आज के इस आर्टिकल मे जाना की CDPO full form और CDPO से सम्बंधित अन्य जानकारी को विस्तार से, दोस्तों इस आर्टिकल के माध्यम से हमने आपको CDPO से सम्बंधित सभी जानकारी का सटीक विवरण देने का पूरा प्रयास किया हुए अगर आपको इसके बाद भी कोई समस्या जाती है तो हमें कमेंट कर के अवश्य बताये आपकी समस्या का निवारण जरूर किया जायेगा।

मुझे उम्मीद है की आपको CDPO से सम्बंधित सभी जानकारी पसन्द जरूर आई होंगी, इस जरूरी जानकारी को अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें।

Also Read These Post

HIT Full Form

PTM Full Form

Animation Kya Hai

KT Full Form

ATKT Full Form

RDO Full Form

SMT Full Form

PTM Full Form

PTI Full Form

DCA Full Form In Hindi

WWWW Ka Full Form

PSO Full Form

DMS Full Form

CO Full Form

DOP Full Form

OYO Full Form In Hindi

Facebook Kisne Banaya

IMV Full Form In Hindi

Facebook Kisne Banaya

CG Full Form

LLB Kitne Saal Ka Hota H

BA Full Form In Hindi

Bank Me Job Kaise Paye

Network Marketing Kya Hai

Google Kaun Hai

BPO Full Form In Hindi

इंस्टाग्राम कैसे चलाये। How To Use Instagram

SI Kaise Bane

MTS Full Form In Hindi

MSW Full Form In Hindi

BSC Nursing Kya Hai?

PHD Kaise Kare

BCA Kya Hota Hai

CBSE Full Form In Hindi

CSC ka full form in Hindi

Cupping Therapy Kya Hai ?

देर से शादी करने के नुकसान

Passport Banane Ke Liye Documents

Aadhar Card Kaise Banaen

MPPSC Full Form

CTET Full Form In Hindi

MBBS Full Form In Hindi

BPSC Ka Full Form

Biology In Hindi

Protocol In Hindi

प्रिंटर क्या है?

SSC full form in hindi

CPU Kya Hai

Tally Kya Hai

LCD Kya Hai

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *