म्यूच्यूअल फंड (Mutual Fund) क्या है और कैसे निवेश कैसे करे ?(What is Mutual Fund And How To Invest )

म्यूच्यूअल फंड क्या है और कैसे निवेश कैसे करे ?(What is Mutual Fund And How To Invest )

म्यूच्यूअल फंड एक ऐसा फंड है जिसे अंक ऑपरेट करता है (asset management कंपनी)  इन कंपनियों  में कई सरे लोग अपने पैसे निवेश करते है और Mutual Fund द्वारा इन सारे पैसे को अलग अलग बांड और शेयर मार्केट सहित अन्य जगहों निवेश  में निवेश करते है।  

What is Mutual Fund And How To Invest
What is Mutual Fund And How To Invest

आसान शब्दों में कहे तो बहुत सारे लोगो का पैसा एक फण्ड मैनेजर के पैसा जाता है जो अलग अलग प्रकार से अलग अलग जगहों में निवेश करता है, म्यूच्यूअल फंड शेयर मार्केट ही नहीं बल्कि आप गोल्ड में भी इन्वेस्ट कर सकते  है।

म्यूच्यूअल फंड के प्रकार (How Many Types Of Mutual Fund ) 

How Many Types Of Mutual Fund
How Many Types Of Mutual Fund
  1. इक्विटी फंड
  2. डेट फंड 
  3. इंडेक्स फंड
  4. ELSS  फंड

म्यूच्यूअल फंड कैसे खरीदे (How To Buy Mutual Fund )

 म्यूच्यूअल फंड खरीदने के किये आप मोबाइल आप या कंपनी  की वेबसाइट पर   जाकर खरीद  सकते है !  म्यूच्यूअल फंड  को खरीदने के लिए आप को मोबाइल App में जाकर जिसका सालाना रिटर्न अच्छा हो उस स्कीम को आप खरीद साकेत है ! SIP या डायरेक्ट  इन्वेस्ट करके।

 म्यूच्यूअल फंड में  कैसे निवेश करे ( How to Invest In Mutual Fund )

 How to Invest In Mutual Fund
How to Invest In Mutual Fund

 म्यूच्यूअल फण्ड निवेश में   करने के लिए आप SIP या डायरेक्ट इन्वेस्ट  कर सकते है, इसके लिए  आप को एक डीमेट अकाउंट ओपन करना होगा ! उसके बाद अप्प निवेश कर सकते है। मिनिमम आप 100  या 500 की SIP  से शुरू कर सकते है। या   लम्बी अबधि  के लिए  डायरेक्ट निवेश कर सकते है  म्यूच्यूअल फंड को हमेशा लम्बी अबधि के लिए रखा जाता है।

कई ब्रोकर AAP  म्यूच्यूअल फण्ड में निवेश करने की सुबीधा  देते है   जिसमे आपको उनका ऐप  डाउनलोड कर सकते है और eKyc की शर्तो को पूरा कर निवेश कर सकते है। जिसके जरिये आप शेयर मार्केट  में और म्यूच्यूअल फंड  दोनों में निवेश कर सकते है। म्यूच्यूअल फण्ड के द्वारा कई निवेशक अपने आर्थिक स्थिति को बढ़ाने के लिए निवेश करते हैं।

नए लोग म्यूच्यूअल फण्ड में निवेश करे ?(Should New People  Invest in Mutual Fund)

जब आप म्यूच्यूअल निवेश करने के लिए सोच रहे है तो आप  किसी  जरुरत को पूरा करन  चाहते है जैसे किसी को शादीकरने के लिए या  ,घर बनाने के लिए  तो इस के लिए आपको एक सही प्रमाणित सलाहकार की जरुरत है या आप डायरेक्ट AMC  निवेश कर सकते है  जो  फण्ड  सही जगह इन्वेस्ट कर सके। या दूसरे सब्दो में कहे तो बहुत सरे निवेशक अपने पैसे  को सेव करने के लिए निवेश करते है ताकि कुछ अच्छा मुनाफा प्राप्त कर सके। म्यूच्यूअल फण्ड एक धीमी गति से पैसे बढ़ा ने बाली  स्कीम है ! 

 म्यूच्यूअल फण्ड क्यों जरुरी है ?( Why is Mutual Fund Necessary )

म्यूच्यूअल फंड के द्वारा हम किसी भी  financial उदेश्श्य को प्राप्त कर सकते है, विभिन्न प्रकार के म्यूच्यूअल फण्ड में हम निवेश करके सालाना 15 से 20  प्रतिशत  का   रिटर्न  प्राप्त  सकते है।

म्यूच्यूअल फंड से पैसे कैसे कमाते है ?( How To Earn Money From Mutual Fund)

 म्यूच्यूअल फंड से पैसे बनाने के तरीके 

समय सीमा और ग्रोथ,  निवेशक समय सीमा एक निश्चित समय के लिए निवेश करता है और उसी समय के दौरान उसे स्कीम का लाभ मिलता रहता है ये जो बिकल्प है ये उन   निवेशको के लिए है जो लम्बी अबधि निवेश करते है।  

NAV (Net Value Asset ) की गणना कैसे की जाती है?

NAV एक म्यूच्यूअल फंड  का मूल्य होतो है इसकी गणना कुल फंड / स्कीम के बची हुई  यूनिट की  टोटल स्ख्न्या उपयोग कर ली जाती है।

क्या म्यूच्यूअल फंड  में निवेश करना टैक्स फ्री है ?( is Investing In Mutual Fund Tax Free )

म्यूच्यूअल फंड में निवेश करना टैक्स फ्री नहीं STCG और LTCG  नियम के अधीन है, अलग अलग म्यूच्यूअल फंड  जैसे इक्विटी या डेट डेट फंड पर कई प्रकार से टैक्स लगता है।

ये पोस्ट भी पढ़ें

SBI SMS Banking क्या है ? इसका कैसे उपयोग करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *