PM Kisan Yojana 13th Installment:कब आएगी पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 13वी किश्त और जाने क्या है, पीएम किसान सम्मान निधि योजना औऱ इसका लाभ कैसे ले ?

PM Kisan Yojana 13th Installment:कब आएगी पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 13वी किश्त और जाने क्या है, पीएम किसान सम्मान निधि योजना औऱ इसका लाभ कैसे ले ?

 हेलो दोस्तों! हम आपको लेकर आए हैं, एक और नई खबर इसमें हम आपको बताएंगे क्या है पीएम किसान सम्मान निधि योजना कि अगली किश्त यानि कि PM Kisan Yojana 13th Installment(पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 13वी किश्त) कब आने वाली है और साथ हि हम आपको बताएँगे कि क्या है PM किसान सम्मान निधि योजना उसका लाभ हम किस तरीके से ले सकते हैं, यहां हम आपको बताएंगे प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना से जुड़ी हर एक बात, तो पूरी जानकारी के लिए हमारी इस पोस्ट को पूरा पढ़ें।

PM Kisan Yojana 13th Installment
PM Kisan Yojana 13th Installment

 भारत एक कृषि प्रधान देश है यहां की लगभग 70% आबादी खेती पर निर्भर है, भारत मे गावों मे आय का मुख्य स्त्रोत खेती हि है, इसके भारत सरकार किसानो के हित बहुत सी योजनाएं चलाती है, जिसमे एक मुख्य योजना है प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना जिसके तहत किसानो को आर्थिक सहायता दी जाती है। किसान सम्मान निधि योजना से जुडी पूरी खबर के लिए हमारे इस आर्टिकल को पूरा पड़े।

पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 13वी किश्त कब आएगी?

जो पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 13वी किश्त का इंतजार कर रहे है उनके लिये यह खुशखबरी जनवरी 2023 मे मिल सकती है ऐसी संभावना जताई जा रही है अगर कोई परेशानी नहीं आती है। क्यूंकि पिछले साल 2022 मे भी 9वी किश्त जनवरी मे आयी थी।

लेकिन हम आपको बता दे कि इस सूची से कुछ लोगो का नाम कट सकता है, निचे देखिये किन लोगों को 13वी किश्त से दूर रखा जा सकता है।

  • जिन किसान भाइयो ने किसान eKyc नहीं करवाई है।
  • जिन किसानो ने भूमि का सत्यापन नहीं करवाया है ऐसी लोगों को अब इस योजना से वंचित हो सकते है।

 क्या है प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना

 प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना किसानो के लिए एक आर्थिक मदद हेतु चलाई जाने योजना है, जिसके तहत किसानो को प्रीतिवर्ष 6 हजार रूपये कि राशि प्रदान कि जाती है यह राशि हर चार महीने के अंतराल मे 2 हजार रूपये कि किश्तो के रूपये मे बांटी जाती है वर्तमान मे 12 किश्ते किसानो को आवंटित कर दी गयी है। योजना की शुरुआत 1 फरवरी 2019 से हमारे देश के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र दामोदरदास मोदी जी द्वारा की गई।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लिए कौन-कौन पात्र है

 प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लिए पहले छोटे एवं सीमांत किसानों के लिए योजना बनाई गई थी, लेकिन बाद में इसको बदल कर सभी किसानों के लिए पात्र कर दिया गया बस इसके लिए यह निम्न बाते होना जरूरी है।

  •  किसान के पास भारत की नागरिकता होना चाहिए
  •  व्यक्ति के पास सिर्फ खेती योग्य जमीन होनी चाहिए
  •  न्यायालय द्वारा उसे दिवालीया घोषित ना किया गया 
  •  वह किसान किसी राज्य या केंद्र द्वारा किसी सरकारी पद पर ना हो।

 योजना का लाभ लेने के लिए रजिस्ट्रेशन कैसे करवाएं

 प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का लाभ लेने के लिए आपके पास अपने खेत के जरूरी दस्तावेज जैसे खेत की खतौनी, खसरा नक्शा, आधार कार्ड और बैंक खाता आदि दस्तावेजों का होना जरूरी है,  इन दस्तावेजों को लेकर आप किसी भी CSC कंप्यूटर सेंटर पर जाकर प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर योजना के लिए अपना रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं,रजिस्ट्रेशन के लगभग 3 दिन बाद आपका नाम लिस्ट में पंजीकृत हो जाता है।

नोट -इसमें आपको और अन्य दस्तावेजो कि जरुरत पड़ सकती है।

 किसान सम्मान निधि लिस्ट में अपना नाम कैसे चेक करें

PM Kisan Yojana 13th Installment
PM Kisan Yojana 13th Installment

 प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि लिस्ट में आपका नाम आया है या नहीं यह चेक करने के लिए किसी भी CSC कंप्यूटर सेंटर पर अपना आधार कार्ड में मोबाइल नंबर ले जाए या फिर से स्वयं पीएम किसान गवर्नमेंट की ऑफिशियल वेबसाइट (https://pmkisan.gov.in/) पर जाकर बेनिफिशियल स्टेटस पर क्लिक करें वाह अब अपना आधार कार्ड नंबर पर फोन नंबर दर्ज कर एवं कैप्चा कोड भरकर अपना नाम लिस्ट में चेक कर सकते हैं।

 क्या परिवार के सभी सदस्य इस योजना का लाभ ले सकते हैं

 हम आपको बता दें कि अगर आप सोच रहे हैं कि कि जिन भी व्यक्ति के नाम जमीन है तुम्हें इस योजना का लाभ ले सकते हैं मगर ऐसा नहीं है केवल परिवार का एक सदस्य इस योजना का लाभ ले सकता है, जिसके नाम खेती योग्य जमीन हो और उसका नाम परिवार आईडी में पंजीकृत हो।

ये पोस्ट भी पढ़ें

म्यूच्यूअल फंड (Mutual Fund) क्या है और कैसे निवेश कैसे करे ?(What is Mutual Fund And How To Invest )

SBI SMS Banking क्या है ? इसका कैसे उपयोग करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *