भारत में सबसे ज्यादा मोबाइल फोन बेचने वाली कंपनियों

भारत में सबसे ज्यादा मोबाइल फोन बेचने वाली कंपनियों

हेलो दोस्तों आज हम इस पोस्ट के माध्यम से जानेंगे की 2022 में भारत में सबसे ज्यादा मोबाइल फोन बेचने वाली कंपनियों के नाम । हर साल भारत में लाखों मोबाइल खरीदे जाते हैं, लेकिन 2022 में इस कंपनी के सबसे ज्यादा सेल फोन सेल किए गए हैं। आप जानकर दंग हो जायेंगे इतने फोन भी खरीद एवं बेचे जा सकते हैं।और साथ ही नए फोन लांच होते जाते हैं, लेकिन हर साल विदेशी कंपनियों का ही भारतीय मार्किट बोलबाला रहा है।

भारत में सबसे ज्यादा मोबाइल फोन बेचने वाली कंपनियों
भारत में सबसे ज्यादा मोबाइल फोन बेचने वाली कंपनियों

जब सबसे ज्यादा फोन बिकने  वाली कंपनियों का नाम आता है तो ज्यादातर चीन की कंपनियों ने भारत के मार्केट में तबाही मचाई है। चीनी कंपनी अपने फोन में ज्यादा फीचर  और कम बजट में खरीद सकते हैं इसी कारण विदेशी कंपनी चीन का भभारतीय मार्केट में बहुत ज्यादा बोलबाला है। इसी कारण चीनी कंपनी का मोबाइल फोन भारत में ही नहीं पूरी दुनिया में खरीदे जाते हैं। चीनी कंपनी बहुत ज्यादा मुनाफा कमा रही है।

ओप्पो, वीवो, रेडमी, रियलमी, वनप्लस, सैमसंग, पोको और कई नए ब्रांड भी इंडियन कस्टमर के लिए अलग अलग उपयोग के हिसाब से अपने मोबाइल फ़ोन लाते रहते है। एप्पल, सैमसंग, वनप्लस और मोटोरोला भी इंडियन मार्केट प्रीमियम फ़ोन्स लॉन्च करके अच्छा खासा रेवेनुए बटोरते है। रेडमी और रेडमी के सब ब्रांड बाकि ब्रांड के लिए बहुत कम्पटीशन बनाते है।

अभी ही वर्ल्ड डाटा ऑपरेशन मतलब IDC की माने तो। जिसमें बताया गया है कि भारत में ज्यादा फोन बिकने वाली कंपनी का नाम रेडमी 6A की पहले 3 MONTH मैं सबसे ज्यादा बिकने वाला सेलफोन रहा है इस दौरान कंपनी ने  अब तक तकरीबन 30 लाख रेडमी 6A  का फोन बेचे है । इसी कारण से यह भारत में सबसे ज्यादा फोन SELL किए जाने में पहला स्थान रखा है। रेडमी हमेशा बजट फ़ोन में बाज़ी मर लेती है, और मिडरेंज मोबाइल फ़ोन में भी कम्पटीटर को टक्कर देती है।

दूसरे स्थान पर शओमी कंपनी का ही सेल फोन रेडमी नोट  6 प्रो के साथ ही Redmi Y2 ने   दूसरा नंबर पर  ज्यादा  सेल फोन बेचा  हैं  इस कंपनी ने अब तक 98 लाख आपने सेल फोन बेच दिए है ।

तीसरे स्थान पर ही चीन की कंपनी काही फोन बचा हुआ है जिसका नाम REALME फोन है इस कंपनी ने अब तक पूरे भारत में तकरीबन 66 लाख सेल फोनों को भेज दिया है इसी के कारण यह मोबाइल कंपनी तीसरे स्थान पर है।

इस साल चीनी कंपनियों ने भारतीय कंपनी को बुरी तरह से पछाड़ दिया है क्योंकि इस साल भारतीय मोबाइल कंपनी ने बहुत कम मोबाइल सेल किए हैं और चीनी कंपनी ने बहुत ही ज्यादा फोन बेचे हैं। इंडियन मार्केट में सबसे ज्यादा बिकने फ़ोन्स ये रहे –

Redmi 6A

Xiaomi Redmi Note 6 Pro

Redmi Y2

Samsung Galaxy M20

Samsung Galaxy J2 Core

Vivo V15

Redmi 6 Pro

Xiaomi Redmi 6

Redmi Note 7

Xiaomi Redmi GO

भारत में सबसे ज्यादा मोबाइल फोन बेचने वाली कंपनियों में शओमी कंपनी का फोन 2022 में सबसे ज्यादा बिका हुआ है। आप आपको मालूम चल गया होगा की इस साल कोन सा फोन सबसे ज्यादा बिका है और आपको भविष्य में चलकर बहुत सारे खास फीचर वाले फोन देखने को मिल सकते है । भारत में सबसे ज्यादा मोबाइल फोन बेचने वाली कंपनियों में सिओमी का दबदबा रहता है क्यूंकि ये हर सेगमेंट में अच्छे फीचर के साथ लाती है।

Read Also

5 Best Gaming Mobile Phones Under 20000
2023 तक पूरे इंडिया में Jio 5G नेटवर्क का ले सकेंगे आनंद
Best 8 Tips on How to buy a mobile phone

भारत में सबसे ज्यादा मोबाइल फोन बेचने वाली कंपनियों

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *