2023 तक पूरे इंडिया में Jio 5G नेटवर्क का ले सकेंगे आनंद

2023 तक पूरे इंडिया में Jio 5G नेटवर्क का ले सकेंगे आनंद।

 जी हां 2023 में पूरे ऑल इंडिया में Jio 5G नेटवर्क को लांच कर दिया जाएगा 5G नेटवर्क 4G की तुलना में बहुत तेजी से काम करता है जिससे आप इंटरनेट का आनंद और भी अच्छे तरीके से ले पाएंगे। फिलहाल इसे देश के कुछ शहरों जैसे दिल्ली, नोएडा, गुरुग्राम और दिल्ली एनसीआर में  लॉन्च कर दिया गया है कुछ दिन पहले ही गुजरात के कुछ शहरों में भी 5G services लॉन्च कर दिया गया है।

Jio 5G
Jio 5G

लेकिन आपके मन में सवाल उठ रहे होंगे यह कुछ सवाल।

  •  5G क्या है?
  •  क्या 5G नेटवर्क के लिए 5G मोबाइल की जरूरत पड़ेगी?
  •  क्या 5G नेटवर्क इस्तेमाल करने के लिए जिओ की दूसरी सिम खरीदनी पड़ेगी?
  •  5G 4G की तुलना में कितनी ज्यादा तेजी से चलेगा?

 अगर आप इन सभी सवालों के जवाब चाहते हैं तो हमारी पोस्ट को पूरा पढ़ें।

5G क्या है-

5G भी 4G की तरह एक मोबाइल नेटवर्क है जोकि वायरलेस कनेक्टिविटी पर काम करता है जो हमारे स्टार्टअप को आगे बढ़ाने में मदद करेगा 5G से दूरसंचार की कि सुविधाएं बहुत ही फेल हो जाएंगी। साथ-साथ यह सुविधा बहुत ही सरल भी हो जाएंगी।

connectivity
Jio 5G

 क्या 5G नेटवर्क यूज करने के लिए 5G मोबाइल की जरूरत पड़ेगी –

अगर आप सोच रहे हैं कि 4G मोबाइल में एक ऐसा अपडेट आएगा जिससे हमारा मोबाइल 5जी में कन्वर्ट हो जाएगा लेकिन ऐसा नहीं होगा 5G नेटवर्क का आनंद लेने के लिए आपको 5G मोबाइल की ही जरूरत पड़ेगी 5G मोबाइल आप ऑनलाइन अमेजॉन फ्लिपकार्ट  मीशो या फिर मोबाइल शॉप से डायरेक्ट खरीद सकते हैं।

Jio 5G Network
Jio 5G Network

अगर आपके पास 5G मोबाइल है और उसे आप अभी 4G में इस्तेमाल कर रहे हैं तो इसके लिए सबसे पहले आपको मोबाइल की सेटिंग पर जाना है वह आपको सिम कार्ड और मोबाइल नेटवर्क का ऑप्शन दिखाई देगा वहां पर आपको क्लिक कर देना है क्लिक करने के बाद आपको 2G / 3G / 4G और 5G के ऑप्शन दिखाई देगी आपको 5जी पर क्लिक करना है और सेटिंग से बाहर आ जाना है अब आपका मोबाइल 5G नेटवर्क में कन्वर्ट हो चुका होगा।

 क्या 5G नेटवर्क का इस्तेमाल करने के लिए जिओ की दूसरी सिम खरीदनी पड़ेगी –

 नहीं आपको 5G नेटवर्क इस्तेमाल करने के लिए अपने सिम कार्ड को चेंज नहीं करना पड़ेगा बल्कि आप उसी नंबर से 5G नेटवर्क का आनंद ले पाएंगे इसके लिए आपको नजदीकी जिओ सेंटर पर जाकर अपनी सिम कार्ड को उसी नंबर से 5G में कन्वर्ट करवाना होगा।

Snapdragon 888 Mobile Phones Under 50000

Motorola Edge 30 Ultra 5G – 200MP Camera वाला फास्टेस्ट मोबाइल फ़ोन

Snapdragon 8 Gen 1 Mobile Phones (2022)

 5G 4G की तुलना में कितनी तेजी से चलेगा ?

 5G 4G की तुलना में लगभग 10 गुना अधिक तेजी से चलेगा अगर हम 4G नेटवर्क की रफ़्तार की बात करें तो यह 100 MB प्रति सेकेंड की स्पीड पर ही काम करता है जबकि 5G की न्यूनतम गति का प्रदर्शन लगभग 1 GB प्रति सेकेंड होने की उम्मीद है, शहरी क्षेत्र में आज आप अपने 4जी नेटवर्क पर सबसे अच्छे प्रदर्शन की उम्मीद कर सकते हैं। 5G उच्च गति पर भी पूरी गतिशीलता के साथ कई उपयोगकर्ताओं को उच्च गुणवत्ता और अधिक वीडियो सेवाएं प्रदान करेगा।

Jio 5G के अलाबा बाकि टेलीकॉम कंपनियां भी 5G Network की तैयारी में लगे है इसमें Airtel 5G ने 1 अक्टूबर 2022 से वर्तमान में दिल्ली, मुंबई, चेन्नई, बेंगलुरु, हैदराबाद, सिलीगुड़ी, नागपुर, वाराणसी, पानीपत, गुरुग्राम और गुवाहाटी में उपलब्ध हो गया है । एयरटेल ने यह भी कहा है कि वह देश के सभी शहरों में 5जी सेवाएं लाएगी।

Vodafone Idea ने भी 5G की सर्विस दिल्ली में लॉन्च करदी है। ये तीनो देश की सबसे बड़ी टेलीकॉम कंपनियां है, इनका उद्देश्य देश में जल्द से जल्द देश के कोने कोने तक 5G पहुँचाना है। December 2023 तक भारत के हर हिस्से में 5G की कनेक्टिविटी उपलब्ध होगी।

में शिवम् राजपूत कंटेंट राइटर हू, मुझे कंटेंट राइटिंग में एक साल का अनुभव है। में टेक ,न्यूज़ ,ट्रेवल ,स्पोर्ट ,जॉब ,पोलीटिक ,एजुकेशन ,हेल्थ आदि विषयो में रूचि रखता हु | में बीए ग्रेजुएट हु और मुझे नई नई चीजे एक्स्प्लोर करना अच्छा लगता है |

Sharing Is Caring:

Leave a Comment