भारत के 10 सबसे बड़े शहर

भारत के 10 सबसे बड़े शहर

भारत एक उभरती हुई बहुत बड़ी हुयी शक्ति है सुंयक्त राष्ट्र में बहुत स्थान बना रहा है। भारत की अर्थव्यवस्था दुनिया की सबसे तेज़ बढ़ती अर्थव्यवस्था है। भारत आज हर क्षेत्र में तेज़ी से बाद रहा है फिर चाहे वो तकनीक, सुरक्षा, अंतरिक्ष हो। देश के इस विकास गति में देश का हर ग्राम हर शहर और हर भारतीय का अहम रोल है। वैसे तो भारत कई सारे बड़े शहर है लेकिन हम भारत के टॉप 10 शहरो के बारे में बात करेंगे। ये शहर देश के विकास में सबसे आगे है।

भारत के 10 सबसे बड़े शहर
भारत के 10 सबसे बड़े शहर (Image Credit : Google)

जयपुर

जयपुर राजस्थान की राजस्थानी और यह देश 10वा बड़ा शहर है। जयपुर की स्थापना 1727 में आमेर के राजा सबाई जयसिंह द्वितीय द्वारा की गई थी।

भारत के 10 सबसे बड़े शहर
जयपुर – भारत के 10 सबसे बड़े शहर (Image Credit : Google)

इस शहर का क्षेत्रफल 467वर्ग किलोमीटर है। इस शहर की आबादी 30 लाख से ज्यादा हैं। और इस शहर का  जनसंख्या घनत्व 6550 व्यक्ति प्रति वर्ग किमी  हैं।

पुणे

पुणे महाराष्ट्र का महत्वपूर्ण शहर है। यह महाराष्ट्र का दूसरा बड़ा शहर है जो पश्चिम की ओर बसा हुआ है। इस शहर में टाटा मोटर्स,विप्रो, TCS, बजाज जैसी कई सारी कंपनियों के हेडक्वार्टर स्थित है।

भारत के 10 सबसे बड़े शहर
पुणे – भारत के 10 सबसे बड़े शहर (Image Credit : Google)

और यह शहर पूरे देश IT सेक्टर के रूप में मसूर हैं। इस का शहर क्षेत्रफल 729 वर्ग किमी है। 2011 की रिपोर्ट के अनुसार इस शहर की आबादी 31लाख 25 हजार के लगभग है।

सूरत

सूरत ताप्ती नदी के किनारे स्थित है। सूरत भारत प्रमुख बंदरगाह है। सूती वस्त्र, आभूषण, और डायमंड की कटिंग और पॉलिशिंग के लिए पूरी दुनिया में मसूर हैं।

भारत के 10 सबसे बड़े शहर
सूरत – भारत के 10 सबसे बड़े शहर (Image Credit : Google)

सिल्क सिटी और डायमंड सिटी के नाम मसूर हैं। इसकी आबादी 2011की जनगणना के अनुसार 44 लाख 67 हजार से भी ज्यादा हैं।

कोलकाता

कोलकाता पूर्व में हुबली नदी के किनारे बसा पश्चिम बंगाल का सबसे बड़ा शहर है।

भारत के 10 सबसे बड़े शहर
कोलकाता – भारत के 10 सबसे बड़े शहर (Image Credit : Google)

और यहां पर देश का पांचवा बड़ा बंदरगाह है।2011 की जनगणना के अनुसार कोलकाता की जनसंख्या 44 लाख 96 हजार के लगभग है। और यह का जनसंख्या घनत्व 23,000 व्यक्ति प्रति वर्ग किमी से भी ज्यादा हैं।

अहमदाबाद

अहमदाबाद गुजरात राज्य का सबसे बड़ा शहर है। यह शहर साबरमती नदी पर बसा है। अहमदाबाद को भारत का मैनचेस्टर भी कहा जाता है। अहमदाबाद कोटर्न उत्पादन में देश का दूसरा बड़ा शहर है। 2011 की जनगणना के अनुसार अहमदाबाद की आबादी 55 लाख 77 हजार से भी ज्यादा हैं।

भारत के 10 सबसे बड़े शहर
अहमदाबाद – भारत के 10 सबसे बड़े शहर (Image Credit : Google)

हैदराबाद

हैदराबाद तेलंगाना राज्य की राज्य धानी है। इस शहर में चार मीनार, गोलकुंडा किला जैसी खुबसूरती जगह मौजूद हैं। इसे नवाबो का शहर भी कहा जाता है। यह शहर टिकनोलॉजी और बायोटिकनोलॉजी में भी बहुत आगे है।

भारत के 10 सबसे बड़े शहर
हैदराबाद – भारत के 10 सबसे बड़े शहर (Image Credit : Google)

और इस शहर में रोजगार की कमी नहीं है इसी लिए देश के कोने कोने से यह रोजगार के लिए आते हैं। 2011 की जनगणना के मुताबिक इस शहर की जनसंख्या 67,31,000 से भी ज्यादा हैं। इसी लिए यह देश का पांचवा सबसे बड़ा शहर है।

चेन्नई

 चेन्नई जनसंख्या के हिसाब से देश का चौथा बड़ा शहर है। चेन्नई तमिनाडू राज्य की राज्यधानी हैं।

चेन्नई
चेन्नई – भारत के 10 सबसे बड़े शहर (Image Credit : Google)

यह शहर सांस्कृतिक और इतिहासिक दृष्टि से देश का बहुत पुराना शहर है। इस शहर की जनसंख्या 80 लाख 50 हजार से भी अधिक मानी जाती हैं।

बेंगलुरु

यह शहर कर्नाटक राज्य की राज्यधानी है। इस शहर देश का सबसे बड़ा IT सेक्टर हब है इसलिए इसे सिलिकन वैली के नाम से भी जाना जाता है।

भारत के 10 सबसे बड़े शहर
बेंगलुरु – भारत के 10 सबसे बड़े शहर (Image Credit : Google)

देश भर से युवा रोजगार की तलास इस शहर आते जा रहे। 2011 की जनगणना के अनुसार इस शहर की जनसंख्या 84 लाख 43 हजार से भी ज्यादा आकी गई है।

दिल्ली

दिल्ली देश की राज्यधानी और छेत्रफल के हिसाब से भारत का सबसे बड़ा शहर है। यह यमुना नदी के किनारे बसा है। इस शहर का इतिहास बहुत पुराना है। इस शहर हर प्रकार के धर्म के लोग पाए जाते हैं।

जनसंख्या की दृष्टि से भारत के 10 सबसे बड़े शहर
दिल्ली – भारत के 10 सबसे बड़े शहर (Image Credit : Google)

यह शिक्षाका प्रमुख केंद्र है। इस शहर में देश कोने कोने से लोग आते हैं। दिल्ली के लाल किला, कुतुबमीनार, इंडिया गेट, संसद भवन आदि मसूर हैं। इस शहर की जनसंख्या 2011 की जनगणना के मुताबिक 1 करोड़ 10 लाख 34 हजार से भी ज्यादा है। इस शहर का जनसंख्या घनत्व 11900 व्यक्ति प्रति वर्ग किमी है।

मुंबई

जनसंख्या के हिसाब से देश का सबसे बड़ा शहर मुंबई है। जो की देश की आर्थिक राजधानी के नाम से विख्यात है। यह महाराष्ट्र राज्य की राजधानी है जो फिल्म सिटी के नाम से मशहूर है। यह देश के पश्चिम तट कोंकर तट पर स्थित है। यह शहर सात द्वीपों से मिल कर बना है। इस शहर में देश भर के लोग सपना पूरा करने के लिए आते हैं। इसलिए इस सपनो का शहर भी कहते हैं। यूरोप, अमेरिका और अफ्रीका जैसे पश्चिमी देशों से समुद्री और हवाई मार्ग के जरिए आने वाले लोग सबसे पहले मुंबई ही आते हैं।

भारत के 10 सबसे बड़े शहर
मुंबई – भारत के 10 सबसे बड़े शहर (Image Credit : Google)

इसलिए इसे देश का प्रवेश द्वार भी कहा जाता है। इस शहर में देश की बड़ी बड़ी कंपनी,उद्योग और देश की होलीबुड भी यही स्थित है। 2011 के मुताबिक इस शहर की जनसंख्या 1 करोड़ 24 लाख 42 हजार से भी ज्यादा है। इस शहर का जनसंख्या घनत्व 19,650 व्यक्ति प्रति वर्ग किमी है।

Read Also

2023 तक पूरे इंडिया में Jio 5G नेटवर्क का ले सकेंगे आनंद

कॉमेडी स्टार कपिल शर्मा के संघर्ष से सफलता तक की फुल स्टोरी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Exploring the Religious Charms of Damoh, Madhya Pradesh 10 Places To Visit In June In South India For Your Next Weekend Trip 15 Places to Visit in June in India 11 Must-Visit Places in Shimla for an Unforgettable Trip What To Wear In India: India Packing List For Women And Men How to Earn a Full Time Income on Pinterest Ranikhet Revealed: Unveiling Serene Beauty & Rich Heritage 10 Ways To Live With No Money India Unveiled: Discovering the Hidden Treasures of a Land Unexplored 12 Useful tips to visit Goa on a budget