Aurangabad Cantt Recruitment 2022-23 : कक्षा 7वीं, कक्षा 10वीं और कक्षा 12वीं पास के लिए निकली भर्ती आप आवेदन जरूर करें।

AURANGABAD CANTT RECRUITMENT

AURANGABAD CANTT RECRUITMENT : कक्षा 7वीं, कक्षा 10वीं और कक्षा 12वीं पास लोगों के लिए सरकारी पदों पर नौकरी  के लिए निकली भर्ती आप आवेदन जरूर करें। औरंगाबाद छावनी बोर्ड ने आपके लिए जूनियस क्लर्क, लैब असिस्टेंट, चपरासी, इलेक्ट्रिशियन ऑपरेटर पंप, सफाई कर्मचारी, ड्रेसर और बाकी अन्य 31 पदों पर निकली भर्ती । आप जाने की क्या योग्यता होनी चाहिए इन पदो पर भर्ती के लिए । आपको और अधिक  जानकारी प्राप्त करने के लिए आपको आर्टिकल को पूरा पढ़ना पड़ेगा। औरंगाबाद छावनी बोर्ड मैं कक्षा सातवीं 10वीं और 12वीं पास लोगों के लिए सरकारी पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी किए हैं।

AURANGABAD CANTT RECRUITMENT
AURANGABAD CANTT RECRUITMENT

पदो का विवरण

आप देखें की इन पदों मैं कितनी संख्या में कितने पदो के लिए भर्ती निकली है –

वाल्ब मैन, दाई, ड्रेसर,मजदूर, माली, लैब असिस्टेंट, इलेक्ट्रीशियन और पंप ऑपरेटर के लिए 1 – 1 पद, जूनियर क्लर्क के 04 पदों, चपरसी के 03 पदों और सफाई कर्मचारी के 16 पदों पर भर्ती आवेदन मांगे जा रह है।

पदसैलरी (रूपये में )पदों की संख्या
मजदूर15000-47600 01
माली15000-47600 01
लैब असिस्टेंट21700-69100 01
इलेक्ट्रीशियन19900-63200 01
ड्रेसर18000-56900 01
जूनियर क्लर्क 19900-6320004
दाई19900-6320001
चपरसी15000-4760003
वाल्ब मैन15000-4760001
सफाई कर्मचारी15000-4760016
पंप ऑपरेटर19900-6320001
AURANGABAD CANTT RECRUITMENT

शैक्षिणिक योग्यता

पदों के लिए शैक्षिणिक योग्यता

जूनियर क्लर्क पदो पर :  इन पदों पर आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों के पास किसी भी मान्यता प्राप्त शिक्षण संस्थान से स्नातक की डिग्री होनी चाहिए. इसके अलावा हिंदी में आप 1 मिनट में 40  शब्द बोला  और अंग्रेजी भाषा में भी दोनो भाषा में  टाइपराइटिंग परीक्षा पास होना जरूरी है।

मजदूर पदों पर : इस पद पर भर्ती के लिए आप केवल किसी भी मान्यता संस्था से सातवीं कक्षा पास करना जरूरी है।

माली पदों पर : इस पद पर भर्ती के लिए आप केवल दसवीं पास होने के साथ एक वर्ष का कोर्स  सर्टिफिकेट होना जरूरी है।

लैब असिस्टेंट पदों पर :  इस पद के लिए आपको  सबसे पहले आप दसवीं कक्षा उत्तीर्ण करें. उसके बाद किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से science stream में बारहवीं कक्षा (10+2) उत्तीर्ण करें विज्ञान विषय में 12वीं पास होना जरूरी है ।

इलेक्ट्रीशियन पद पर : आपको केवल आईटीआई  दसवीं पास के साथ इलेक्ट्रिक से संबंधित तैयारी जरूरी है।

ड्रेसर पदों पर :  इस पद के लिए आपको भारत में किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 12वीं की परीक्षा उत्तीर्ण की हो और पैरा वेटरनरी में 1 वर्षीय डिप्लोमा/प्रमाण पत्र हो। 

 दाई पदों पर :  इस पद के लिए आपको किसी भी मान्यता  संस्था से आपको  12वीं पास के साथ ही  थोड़ी बहुत मेडिकल नर्स की जानकारी होनी चाहिए।

चपरसी पदों पर : इस पद के लिए आपको सातवी पास होना जरूरी है।

वाल्ब मैन पदों पर : इस पद के लिए आपको केवल किसी मान्यता संस्था से दसवीं पास होना चाहिए।

सफाई कर्मचारी पदों पर : आप केवल सातवी पास होना जरूरी है।

पंप ऑपरेटर पदों पर : आपको इस पद पर जाने के लिए केवल आईटीआई दसवीं या 12वीं पास करना अनिवार्य है।

आयु सीमा

जूनियर क्लर्क, ड्रेसर, इलेक्ट्रीशियन, लैब असिस्टेंट, माली, मजदूर, दाई, चपरासी, पंप ऑपरेटर, सफाई-कर्मचारी, वॉल्व मैन के पद के लिए आयु सीमा 21-30 वर्ष है।

केटेगरीआयु सीमा में छूट
URआयु सीमा में कोई छूट नहीं है
OBC03 वर्ष
SC/ST05 वर्ष
PWD10 वर्ष
PWD+OBC13 वर्ष
PWD+SC/ST15 वर्ष
Ex-Servicemen (UR/General)03 वर्ष
Ex-Servicemen (OBC)06 वर्ष
Ex-Servicemen (SC/ST)08 वर्ष
AURANGABAD CANTT RECRUITMENT – आयु सीमा

Aurangabad Cantt Recruitment – आवेदन की प्रक्रिया

Aurangabad Cantt Recruitment के आवेदन की प्रक्रिया की बात करे तो आप को सबसे वेबसाइट जा कर advertisement में आप जिस भी पद के लिए इच्छुक है उसका फॉर्म एप्लीकेशन को डाउनलोड करलें। फॉर्म एप्लीकेशन में सभी जानकारी को फिल करें और उसके ज़रूरी दस्ताबेज अटैच करे, जिसमे माध्यमिक विद्यालय परीक्षा प्रमाणपत्र या जन्म तिथि प्रमाण पत्र के लिए प्रमाण पत्र, जाति प्रमाण पत्र, ईडब्ल्यूएस-आय और संपत्ति प्रमाण पत्र, सेवामुक्ति प्रमाण पत्र, की प्रति पेंशन पीपीओ और भूतपूर्व सैनिक पहचान पत्र की प्रति, 5″ x 11″ आकार के दो स्व-पता लिखे लिफाफे रु.10/-पोस्टल पर विधिवत चिपकाए गए टिकट।

एक पासपोर्ट साइज फोटो आवेदन पत्र पर दिए गए स्थान पर चिपकाय और दो पासपोर्ट साइज फोटो के पीछे नाम के साथ सामने की तरफ स्टेपल हो। इस आवेदन पत्र को डिमांड ड्राफ्ट से औरंगाबाद छावनी बोर्ड के कार्यकारी अधिकारी के नाम करना है। Aurangabad Cantt Recruitment का एडमिट कार्ड आपको पोस्ट मेल या वेबसाइट के ज़रिये भेज दिया जायेगा। इसके अलाबा इससे जुड़ी परीक्षा के स्थान, दिनाक की जानकारी वेबसाइट से दे दी जाएगी।

Aurangabad Cantt Recruitment – आवेदन शुल्क

आवेदन शुल्क का भुगतान डिमांड ड्राफ्ट के माध्यम से किया जाएगा कार्यकारी अधिकारी, औरंगाबाद छावनी बोर्ड, औरंगाबाद में देय केवल राष्ट्रीयकृत बैंक से किया जाएगा।

केटेगरीआवेदन शुल्क (रूपये में )
General/UR700/-
OBC700/-
EWS700/-
Ex- Service Men/ Departmental
Candidates (UR/OBC)
350/-
Female/SC/ST/PWD/Transgender350/-
Aurangabad Cantt Recruitment – आवेदन शुल्क

Aurangabad Cantt Recruitment – चयन प्रक्रिया

चयन और योग्यता केवल लिखित परीक्षा पर आधारित होगी 90 मिनट की अवधि वाले प्रश्नों के 100 अंक होंगे और ये लिखित परीक्षा हिंदी और इंग्लिश में होगी। प्रश्नों के उत्तर ओएमआर शीट में भरने होंगे।

Aurangabad Cantt Recruitment का नोटिफिकेशन कैसे डाउनलोड करें

Aurangabad Cantt Recruitment का नोटिफिकेशन कैसे डाउनलोड करें
Aurangabad Cantt Recruitment का नोटिफिकेशन कैसे डाउनलोड करें

Aurangabad Cantt Recruitment का नोटिफिकेशन करने के लिए पहले ऑफिसियल वेबसाइट https://aurangabad.cantt.gov.in पर जा कर Description Section जाना है वहां आप  ADVERTISMENT वाली पीडीऍफ़ डाउनलोड करेंगे या आप https://aurangabad.cantt.gov.in/recruitment/ इस लिंक सीधे ओपन कर के ADVERTISMENT पेज पर जा सकते है।

ये पोस्ट भी पढ़ें

MP High Court Junior Judicial Assistant Recruitment 2022

ग्रेजुएशन और पोस्ट ग्रेजुएशन के लिए मध्यप्रदेश में 4695 सरकारी इंटर्न की भर्ती, यहां आवेदन करें

APSC Recruitment 2022 – फार्म 4 जनवरी तक भरे जायेंगे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

10 Insightful Facts You Didn’t Know about Artificial Intelligence Top Mysteries of the Universe 5 Fascinating Facts About Jupiter Exploring the Wonders of Our Solar System How many satellites are in space Top 10 Facts about The Moon How astronaut lives in Space 10 Crazy Facts You Didn’t Know About ISRO Most run’s in successful Chase’s IPL में सबसे मैच हारने बाली टीमे