पढ़ाई कैसे करें ? पढ़ना चाहते हैं मगर मन नहीं लगता तो करें सिर्फ यह 5 काम

पढ़ाई कैसे करें ? पढ़ना चाहते हैं मगर मन नहीं लगता तो करें सिर्फ यह 5 काम

आज हम बात करने जा रहे हैं उस टॉपिक पर जो आज के समय में हर एक विद्यार्थी की समस्या बनता जा रहा है और वह टॉपिक है पढ़ाई कैसे करें ? कि हम पढ़ना तो चाहते हैं अंदर से पढ़ाई करने का मन होता है लेकिन एक्चुअल में हम पढ़ाई नहीं कर पा रहे हैं जैसे ही हम पढ़ने बैठते हैं तो हमारा मन दूसरी जगह पर लग जाता है पढ़ाई करते वक्त हमारा मन इधर-उधर होता है लेकिन यह 5 काम कर आप कर सकते हैं आपकी इस समस्या को दूर।

पढ़ाई कैसे करें ?
पढ़ाई कैसे करें ? पढ़ना चाहते हैं मगर मन नहीं लगता तो करें सिर्फ यह 5 काम

अपने सोशल मीडिया एप्स से दूर रहें –

आज का दौर इंटरनेट का दौर है लेकिन अगर अच्छे से पढ़ाई करना चाहते है और आप अपने मोबाइल फोन को नहीं छोड़ सकते है तो आपको अपने मोबाइल फोन मे से अपने सोशल मीडिया अकाउंट जैसे इंस्टाग्राम, फेसबुक, ट्विटर, स्नैपचैट और अन्य सोशल मीडिया अकाउंट जो आपके पढ़ाई  को विशेष रूप से प्रभावित करते हैं नेट एप्लीकेशन को आप अपने मोबाइल फोन से अनइनस्टॉल कर दें इस तरह आप अगर मोबाइल फोन यूज भी करते हैं तो ज्यादा समय तक मोबाइल फोन पर एक्टिव नहीं रह पाएंगे और आपका मन पढ़ाई पर से नहीं हटेगा।

लक्ष्य को करें निर्धारित –

पढ़ाई कैसे करें?
पढ़ाई कैसे करें ? पढ़ना चाहते हैं मगर मन नहीं लगता तो करें सिर्फ यह 5 काम

अगर आप पढ़ाई कर रहे हैं और आपने अभी तक कोई लक्ष्य निर्धारित नहीं किया है तो आपके पढ़ाई करने का कोई मतलब नहीं है अगर आपको पढ़ाई करने का कोई उद्देश्य ही नहीं है तो आप ज्यादा देर तक उस क्षेत्र में नहीं टिक सकते हैं तो आज से अभी से आप अपने पढ़ाई करने का कोई उद्देश्य,लक्ष्य जरूर बनाएं जिसे पाने के लिए आपको कितनी मेहनत करनी होगी यह आप सेम समझ जाएंगे आपका पढ़ाई करने में मन भी लगेगा।

टालना बंद करें –

आपके और आपकी पढ़ाई के बीच अगर कोई सबसे बड़ी समस्या है तो वह टालना यह सिर्फ आप की नहीं बल्कि प्रत्येक विद्यार्थी की समस्या बन गई है टालने की समस्या सिर्फ पढ़ाई के क्षेत्र में नहीं बल्कि सभी कामों में यह समस्या सबसे ज्यादा आ रही है।

अगर आप पढ़ाई कर कर कुछ हासिल करना चाहते हैं तो सबसे पहले आप को टालने की समस्या को बंद करना होगा अगर हम अपने काम को आज के दिन है कल कल की जगह परसों इस तरह से टालते हैं तो वह काम हम कभी कर ही नहीं पाते हैं और हम निरंतर उस काम में पीछे होते जाते हैं तो इस बात का विशेष ध्यान रखें कि हमें पढ़ाई को टालना नहीं है और अपने वर्क को जल्द से जल्द पूरा करना है।

ब्रेक ले –

आपको इस बात का विशेष ध्यान रखना है कि अगर आप पढ़ने बैठ रहे हैं तो बहुत ज्यादा लंबे समय तक एक साथ पढ़ाई ना करें इससे आपने जो कुछ भी पढ़ा होता है वह पूरी तरह हमें याद नहीं रहता उसके लिए आप हर 1 घंटे पर कम से कम 15 मिनट का छोटा सा ब्रेक जरूर ले जिससे आपका माइंड फ्रेश होता चला जाएगा और याद की हुयी चीजों को आप लंबे समय तक याद रख सकोगे इसलिए आपको एक निश्चित अंतराल के बाद छोटा सा ब्रेक जरूर लेना है।

टाइम को मैनेज करें –

अगर आप पढ़ाई करते हैं तो आपको सबसे पहले अपने समय को मैनेज करना होगा क्योंकि अब पढ़ाई करने हर वक्त नहीं बैठ सकते हैं इसके लिए भी आपको एक निश्चित समय को तय करना होगा अगर वैज्ञानिक तौर पर कहा जाए तो अध्यन करने का सबसे सही समय सुबह का होता है सुबह 5:00 बजे से  8:00 बजे तक का समय पढ़ाई के लिए सबसे बेहतर माना जाता है इसलिए कोशिश करें कि सुबह जल्दी उठकर पढ़ाई जरूर करें।

पढ़ाई कैसे करें?
पढ़ाई कैसे करें? पढ़ना चाहते हैं मगर मन नहीं लगता तो करें सिर्फ यह 5 काम

पढ़ाई कैसे करें ? ये बहुत ही कॉमन समस्या है, जैसे हम पढ़ने बैठते है तो हमारे सामने कई सारे disrtubance आ जाते है तो हमे इन सब बाधाओं को दूर करना होगा। पढ़ना चाहते हैं मगर मन नहीं लगता और किसी लक्ष्य पर ध्यान नहीं दे पते है इसे Attention deficit hyperactivity disorder कहते है। अनुसाशन से आप इन सभी बाधाओं पर विजय पर सकते है और अपने लक्ष्य को पर सकते है। पढ़ाई कैसे करें ? इसका अनुसाशन ही एक मात्र हल है।

ये भी पढ़ें

भारतीय समाजशास्त्री जी.एस. घूर्ये (गोविंद सदाशिव घूर्ये) का जीवन 

MP Forest Guard Recruitment 2023 वन विभाग में 1772 पद वन रक्षक की भर्ती

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *