Online Fraud से कैसे बचे ?

आजकल बहुत ही ज्यादा Online Fraud होने लगे हैं इससे बचने के लिए हर कोई व्यक्ति सतर्क होना चाहता है लेकिन वे भी लोग किसी कारण बस ऑनलाइन फ्रॉड के शिकार में आ जाते ।

Online Fraud
Online Fraud से कैसे बचे ?

Online Fraud होता कैसे है ?

फ्रॉड मैसेज -आप सभी को मालूम है कि आज कल सोशल मीडिया के थ्रू बहुत ही ज्यादा ऑनलाइन फ्रॉड केस मिलते हैं क्योंकि वहां आपको किसी भी सोशल मीडिया के प्लेटफार्म जैसे कि व्हाट्सएप पर आपको मैसेज आएगा की आपके व्हाट्सएप नंबर पर 25 लाख रूपए की लॉटरी लगी है वह से पर्सनल डॉक्यूमेंट मांगेंगे और कहेंगे की आप इसे डॉक्यूमेंट को भेजिए मैं आपके बैंक खाते में पैसे भेजता हूं। और सभी डॉक्यूमेंट भेज देते हैं तो आपके बैंक में से पैसे निकाल लिए
जाते हैं।

फ्रॉड app/application – आप लोग जब भी कोई अनजान app/एप्लीकेशन को डाउनलोड करते हैं तो आपके मोबाइल फोन के पर्सनल डाटा, इमेज, डॉक्यूमेंट और कॉन्टेक्ट नंबर को चुरा लेते है। के बाद आपको ब्लैक मेल करने लगते है और बह आपसे पैसे मांगने लगते है , आप उनकी बात नही मानते तो वह आपको धमकी देने लगते की आपने मुझे पैसे नहीं भेजे तो में आपकी पर्सनल फोटो आपकी कॉन्टेक्ट नंबर भेज दुगा। इसीलिए आप लोग पैसे भेज देते है ।

फ्रॉड डिलीवरी BOY – कोई डिलीवरी ब्वॉय आपने कुछ भी ऑर्डर नहीं किया है और आपके पास कोई डिलीवरी ब्वॉय कुछ भी डिलीवर करने आता है तो आप उससे कहेंगे की मेने तो कुछ भी ऑर्डर नहीं किया तो आप उस ऑडर केंसल करबायेगे पक्का है और वह फ्रॉड डिलीवरी boy आपने किसी साथी को कॉल लगाकर आपसे बात कराएगा और उसका आपसे आपके मोबाइल फोन otp भेजेगा और पूछेगा की otp बताए। तो आपकी बैंक से संबंधित डॉक्यूमेट पता चलने से वह आपके बैंक से पैसे निकाल लेंगे ।

ऑनलाइन फ्रॉड फाइनेंस कंपनी –फ्रॉड फाइनेंस कंपनी आपको ₹10000 से ₹15000 तक आपको ब्याज के लिए पैसे देती है मैं आपसे फिर 10000और 1500 के बदले डेढ़ लाख रुपए तक वसूल कर लेते हैं क्योंकि वह आपके पर्सनल डॉक्यूमेंट इमेज कांटेक्ट नंबर की लिस्ट पता चल जाता है तो वह आपको धमकी के साथ ब्लैकमेल भी करती हैं।

Data Entry जॉब Online Fraud – Data Entry जॉब के लिए कॉल आते है जिसमे हमे बोला जाता है की हम आपको Data Entry जॉब दे रह है जिसमे वो लोग आपको एक टास्क देंगे और उसके लिए कुछ शर्त रखते है। स्कैमर आपको ये बोलेंगे की यद् आप टास्क को टाइम नहीं कर पायंगे तो आपको पेनल्टी लगेगी। यदि आप वो अमाउंट पे करने से मना करते है तो वो आपको legel नोटिस भेजने की धमकी देंगे और कोई भी फ़र्ज़ी legel document सेंड करते है ऐसे में हम डर जाते है और पेमेंट कर देते है।

Job Consultant फ्रॉड -स्कैमर बहुत सी जॉब सीकर वाली साइट पर अपने आपको रजिस्टर कर लेते है और जब हम कहीं apply करते है और उनके चगुल में फास जाते है। स्कैमर्स आपको एप्रोच करते है और आप से कहते आपने उस साइट पर रजिस्टर किया था और आप सेलेक्ट हो गए इस जॉब के लिए और इसके लिए पैसे देने के लिए कहेंगे। इसके बाद आप को एक फ़र्ज़ी कॉल लेटर भेजेंगे और इसके बाद वो लोग आपका नंबर ब्लॉक कर देंगे।

ऑनलाइन फ्रॉड से कैसे बचे

  1. आप अपनी किसी भी डॉक्यूमेंट को किसी भी व्यक्ति को साझा ना करें।
  2. आप ऐसे ही एप्लीकेशन/ऐप को डाउनलोड मत करें जोकि प्ले स्टोर पर ना हो।
  3. आप कोई भी ऑनलाइन फाइनेंस कंपनी द्वारा लोन मत लीजिए।
  4. और ना ही किसी व्यक्ति को ओटीपी मत भेजिए अर्थात बताइए।

ऑनलाइन फ्रॉड के बाद क्या करें

  • यदि आपके साथ Online Fraud हो जाता है तो आप सबसे पहले Cyber cell में शिकायत करें।
  • Online Fraud के बाद आप अपने बैंक में जाके इससे संबधी सब जानकारी बताये।
  • Online Fraud जिस भी साइट या जिस एप्प से हुआ उसके ऑफिसियल मेल या कांटेक्ट नंबर पर पूरा बकया बताये।
  • Consumer complaint की साइट पर आपके साथ हुए केस को वहां पर कंप्लेंट बना कर डालें।

आज के समय आपको बहुत ही जागरूक रह कर ऑनलाइन एक्टिविटी करनी चाहिए, जैसे जैसे इंटरनेट पर हमारे सभी इम्पोर्टेन्ट काम पैसे का ट्रांसफर जैसे काम हो रह है, जिससे Online Fraud का खतरा और बढ़ जाता है। ऐसे में हमे किसी भी अनजाने फॉर्म, वेबसाइट और लिंक को ओपन नहीं करना है, ऐसे में हम अपनी बहुत सारी महत्वपूर्ण डिटेल्स दे देते है।

Read Also


BEL Recruitment 2022 भारत इलेक्ट्रॉनिक्स लिमिटेड में भर्ती जल्दी करें apply
Shivam Rajpoot
Author: Shivam Rajpoot

में शिवम् राजपूत कंटेंट राइटर हू, मुझे कंटेंट राइटिंग में एक साल का अनुभव है। में टेक ,न्यूज़ ,ट्रेवल ,स्पोर्ट ,जॉब ,पोलीटिक ,एजुकेशन ,हेल्थ आदि विषयो में रूचि रखता हु | में बीए ग्रेजुएट हु और मुझे नई नई चीजे एक्स्प्लोर करना अच्छा लगता है |

Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Sign In

Register

Reset Password

Please enter your username or email address, you will receive a link to create a new password via email.