हम अपना समय कैसे मैनेज करें  

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समय

1. अपने कार्यों और गतिविधियों के लिए स्पष्ट लक्ष्य और प्राथमिकताएं निर्धारित करें।

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2. कार्यों और अंतिम तिथियों के लिए एक अनुसूची या टू-डू लिस्ट बनाकर अपना टाइम टेबल तैयार करें।

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3. कठिन या अप्रिय कार्यों को पहले से ही हल करके टालमटोल से बचें।

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4. बर्नआउट से बचने और उत्पादकता बनाए रखने के लिए ब्रेक लें और सेल्फ-केयर अपनाएं।

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5. मल्टीटास्किंग से बचें क्योंकि इससे उत्पादकता घट सकती है और तनाव बढ़ सकता है।

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6. अपने लक्ष्यों या प्राथमिकताओं से मेल नहीं खाने वाली गतिविधियों या अनुरोधों को अस्वीकार करना सीखें।

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7. सूचनाओं को बंद कर दें और समर्पित काम के समय अलग करके विभिन्न विचलनों से बचें।

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8. कार्यों को वितरित करके समय बचाने और काम की भार को कम करने के लिए अन्य लोगों के सहयोग का लाभ उठाएं।

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9. दोहराती कार्यों को स्वचालित करने और काम की विधि को सरल बनाने के लिए टूल और तकनीक का उपयोग करें।

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10. नियमित रूप से अपने समय प्रबंधन का मूल्यांकन करें और अपने दृष्टिकोण को आवश्यकतानुसार समायोजित करें ताकि उत्पादकता को अधिकतम किया जा सके। 

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