Best 8 things to keep in mind while buying a smartphone

8 things to keep in mind while buying a smartphone –

स्मार्टफोन हमारे डेली लाइफ का बहुत अहम हिस्सा है जो हमारे बहुत सारे काम में asist करता है जिससे हम आसानी से कर पाते है | हम स्मार्टफोन खरीदते समय इन 8 बातों का ध्यान रखना चाहिए जो हम इस पोस्ट में देखेंगे जिससे हम एक अच्छा स्मार्टफोन का selection कर सकेंगे ।

8 things to keep in mind while buying a smartphone
8 things to keep in mind while buying a smartphone

जब हम किसी product या services खरीदते है तो हम उसकी पूरी जाँच पड़ताल करते है बैसे ही जब smartphone buy करते है तो किन किन बातों का ध्यान रखना है वो ( 8 things to keep in mind while buying a smartphone ) निम्न है –

Xiaomi 12 Lite 5G
image @mi.com

Build quality

Smartphone खरीदते समय हम ये देखते है की स्मार्टफोन दिखने में कैसा दिखता है वजाये इसके हमे ये देखना चाहिए की मोबाइल की बॉडी कैसी है कौन से मटेरियल से बना है और कितना durable है. एक अच्छा स्मार्टफोन durable होना चाहिए ताकि कभी गिर जाने पर टूटें न और ना उस पर scretches आये. market में दो type की Build Quality -metal और plastic. कुछ ऐसे भी हैं जिनमें glass-coated panels भी हैं, लेकिन वे बहुत Limited हैं, जो टूट सकते गिरने से जबकि Metal body मोबाइल का ज्यादा weight होता है। हमे ऐसे स्मार्टफोन को खरीदना है जो Durable और Light Weight हो। डिस्प्ले प्रोटेक्शन, वाटरप्रूफ इन फीचर्स का भी ध्यान रखना है।

8 things to keep in mind while buying a smartphone
8 things to keep in mind while buying a smartphone

Display

Display की बात की जाये ये स्मार्टफोन का बहुत important होता है, आज market में बहुत प्रकार की मोबाइल डिस्प्ले है जो अलग अलग price range मिलती है। एक अच्छे स्मार्टफोन में एक अच्छी डिस्प्ले का होना बहुत ज़रूरी है तो आज TFT LCD IPS-LCD OLED AMOLED और Super AMOLED जैसी नई डिस्प्ले तकनीक है।

बात करे slection की तो कम price या budget फ़ोन में कम से कम IPS-LCD Display, midrange mobile फ़ोन में AMOLED या Super AMOLED Display देख सकते है जो एक सही decision होगा। Flagship या 35000 की price के ऊपर के मोबाइल में OLED, P-OLED AMOLED और Super AMOLED होना चाहिए। OLED डिस्प्ले बहुत लचीली होती है जो फोल्डेबल फोनों में उपयोग की जाती है। OLED, P-OLED AMOLED और Super AMOLEDबहुत अच्छी Quality की डिस्प्ले होती है, आप display के चयन में इन बातों के आधार पर करे।

realme GT Neo 3T processor
8 things to keep in mind while buying a smartphone

Processor

स्मार्टफोन की परफॉरमेंस Processor पर depend करती है तो हमे अपने उपयोग के हिसाब से smartphone को खरीदते समय Processor का ध्यान रखना है।यदि आप गेमिंग नहीं करते है और आपको स्मार्टफोन में सिर्फ डेली टास्क करने है तो मिड-रेंज सेगमेंट आपके लिए अच्छा होगा जो किफायती भी है और यदि आप गेमिंग करने के शौक़ीन है तो आपको एक हाई परफॉरमेंस वाले प्रोसेसर वाला स्मार्टफोन खरीदना चाहिए।

सबसे अच्छे Processor की बात करे तो उनमे Apple A16 Bionic, Snapdragon 8 Plus Gen 1, Dimensity 9000 Plus, Tensor G2 और Exynos 2200 आते है जो Flagship स्मार्टफोन में High performance और speed के साथ आते है। वहीँ मिड-रेंज सेगमेंट की बात करें तो स्मार्टफोन में snapdragon की 6 सीरीज और 7 सीरीज और MediaTek के Dimensity 700, 800, 810 और 920 के प्रोसेसर बहुत अच्छा परफॉर्म करते है।

OPPO F21s Pro - rear camera
8 things to keep in mind while buying a smartphone

Camera

यदि आप को फोटो क्लिक करना अच्छा लगता है, तो फिर स्मार्टफोन में अच्छा कैमरा बहुत ज़रूरी हो जाता है। आजकल के स्मार्टफोन में 2, 3 और 4-4 कैमरे का सेटअप देखने को मिलता है। हमे स्मार्टफोन खरीदते समय ये नहीं देखना है की कितने कैमरे है हमे ये देखना है की जो कैमरा सेंसर है वो कितने megapixel का है और camera के साथ जो supporting कैमरे वो भी कितने megapixel के है।

Front camera में कम से कम 12 Megapixels का कैमरा तो होना ही चाहिए वहीँ Rear camera 32 Megapixels, 48 Megapixels, 64 Megapixels का हो इन से अच्छी फोटो कैप्चर कर सकते है। इसके साथ साथ हमे ये भी देखना है की उसने कितने रेसोलुशन तक की video रिकॉर्डिंग कर सकते है, एक अच्छे कैमरा phone में कम से कम 4k रिकॉर्डिंग होनी चाहिए।

Battery
8 things to keep in mind while buying a smartphone

Battery

Battery की बात करे तो कैपेसिटी को न देखें उससे ज्यादा आवश्यक चिपसेट कैसा है, चिपसेट का efficient होना ज़रूरी है यदि चिपसेट अच्छा है तो आपकी स्मार्टफोन की Battery अच्छा परफॉर्म करेगी। Flagship मोबाइल में 4500 mAH Battery एक अच्छा combination होता है जो पूरे दिन चल जाएगी।

Operating System
8 things to keep in mind while buying a smartphone

OS Version

ऑपरेटिंग सिस्टम मोबाइल में इंटरैक्ट का medium होता है, स्मार्टफोन खरीदते समय ध्यान रखे की उसमे लेटेस्ट ऑपरेटिंग सिस्टम हो और वो upgradable हो आने वाले वर्जन के लिए । जैसे Android 13 Android OS का लेटेस्ट वर्जन है आप Android 12 OS ले सकते है।

Best 5G Mobile Phones Under 40000
8 things to keep in mind while buying a smartphone

Ram & Storage

मोबाइल की स्पीड और परफॉरमेंस रैम पर भी निर्भर करती है | आपको ज्यादा रैम वाला मोबाइल खरीदना चाहिए क्यूंकि ज्यादा रैम होने से आप मल्टीटास्किंग आसानी से कर पायेंगे और आपका स्मार्टफोन हैंग नहीं होगा |  LPDDR5 रैम लेटेस्ट और फास्टेस्ट टाइप है रैम का, LPDDR4 में 3,200 Mbps, LPDDR4x में 4,266 Mbps की रैम बैंडविड्थ होती है। LPDDR5 6,400 Mbps तक की सबसे फ़ास्ट रैम बैंडविड्थ देता है। गेमिंग और high परफॉरमेंस के लिए हो सके तो आप LPDDR5 रैम वाला स्मार्टफोन ख़रीदे।

एक अच्छी स्मार्टफोन में Storage होना भी बहुत मायने रखती है जिससे हम गाने, मूवी और इमेज स्टोर कर सके, और उसमे भी यदि स्टोरेज टाइप UFS 3.1 टाइप वाला फ़ोन खरीदते है तो बहुत अच्छा होगा ये लेटेस्ट तकनीक है जो तेजी से काम करती है मल्टीटास्किंग में हेल्प करती है।

iQOO 7
8 things to keep in mind while buying a smartphone

Price

कीमत बात करना भी बाकि points के बराबर ज़रूरी है स्मार्टफोन 7 हजार से लेकर 1 लाख से ज्यादा तक की कीमत में आते है उन्हें हम अलग अलग केटेगरी में रखते है।

Budget smartphone – Rs 7000 – Rs 12,000 तक की कीमत में आते है जिसमे बेसिक फीचर्स होते है जिसमे 4GB Ram full-HD display होंगे। जो normal usage के लिए अच्छे होते है।

Mid-range smartphone – Rs 13,000- Rs 25,000 ये सबसे ज्यादा demanded सेगमेंट है जिसमे हमे AMOLED display, fast charging, decent camera, big battery और अच्छा प्रोसेसर मिल जाता है।

Upper midrange smartphone – Rs 26,000- Rs 45,000 Upper midrange में आपको अच्छे स्पेसिफिकेशन मिल जाते है, जो अच्छा परफॉरमेंस देता है जिसमे आप गेमिंग भी कर सकते है। आपको इसमें flagship लेवल की चिपसेट मिल जाती है जिसमे एक्स्ट्रा फीचर्स की बात करे तो उसमे voice clarity, water and dust resistance, display (10-bit colour )और HDR10+ मिल जाते है।

Premium smartphone – Rs 46,000 से ऊपर ये सबसे एक्सपेंसिव केटेगरी है जो हाई स्पेक्स के साथ आते है, सबसे लेटेस्ट और प्रीमियम फीचर होते है जिसमे फ़ास्ट चार्जिंग, वायरलेस चार्जिंग, 8k रिकॉर्डिंग और foldable display आती है।

8 things to keep in mind while buying smartphone – Web story

इन 8 बातों के बाद भी कुछ बातें ज़रूरी है उसमे Company ( Brand ) और सिक्योरिटी, हमे ऐसे Brand का मोबाइल लेना चाइये जिसका कसटमर सपोर्ट और ज्यादा सर्विस सेण्टर हो। कम से कम 4G कनेक्टिविटी और हाई रेंज स्मार्टफोन में 5G होना चाहिए इसके अलाबा वाईफाई, ब्लूटूथ की लेटेस्ट तकनीक हो। यदि आप स्मार्टफोन इन बातों को ध्यान में रख कर खरीदेंगे निश्चित रूप से आप अपने उपयोग और जेब के हिसाब स्मार्टफोन का चुनाव कर पाएंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

टाइगर श्रॉफ की अपकमिंग 3 मूवी का बजट जानकर आप दंग हो जायेंगे 2022 में दुनिया में गूगल पर सर्च की गयी टॉप 10 मूवी IND vs BAN : Dream11 प्रेडिक्शन vivo X80 Pro Plus 5G – Upcoming Monster Performer 13000 से भी कम कीमत पर इंफीनिक्स लांच कर रहा Infinix HOT 20 5G Flipkart पर शुरू हुयी 6000 mAh बैटरी वाले Infinix HOT 20 Play सेल एलोवेरा के फायदे क्या है? कम कीमत में Samsung अपना न्यू मोबाइल फोन लांच कर रहा है जिसका नाम Samsung Galaxy S23 Ultra 5G INDIA VS Bangladesh LIVE मैच कैसे और कहाँ देखे आइकू ला रहा धमाकेदार फ़ोन – iQOO Neo 7
%d bloggers like this: